Home Loan : पत्नी दिलाएगी होम लोन EMI में राहत, बस करना होगा यह काम

Home Loan : पत्नी दिलाएगी होम लोन EMI में राहत, बस करना होगा यह काम

पत्नी के साथ Joint Home Loan लेने से मिलेंगे कई सारे फायदे

होम लोन (Home Loan) के लिए अप्‍लाई करने की सोच रहें है, तो इस खबर को ध्यान से पढिए। आप अपने होम लोन की ईमएआई (EMI) को कम करने के साथ कई अन्य फायदे भी प्राप्त कर सकते हैं। होम लोन आपको अपनी पत्नी के साथ (Joint Loan) के लिए अप्लाई करना होगा। इसके कई फायदे आपको मिलते हैं। पत्‍नी के साथ जॉइंट लोन लेने से होम लोन कम ब्‍याज दर पर भी मिल सकता है। जिसका लाभ आपको EMI के मामले में भी मिलता है। इसके अलावा इनकम टैक्स (Income Tax) में भी बेहतर बचत की सहुलियत भी मिलती है। यानि, इस तरीके से होम लोन लेने से आप इसके दोहरे फायदे प्राप्त कर सकते हैं।

ज्वाइंट होम लोन (Joint Home Loan) लेने के फायदें

सस्‍ता दर पर होम लोन

ज्वाइंट होम लोन आप मां, पत्नी या बहन के साथ भी मिलकर ले सकते हैं। इससे ब्याज दर का बोझ थोडा कम हो सकता है। ब्याज दर में होने वाली कमी से इसका सीधा असर ईमआई में होता है। यानि, आपकी ईएमआई भी थोडी कम हो जाएगी। कर्जदाता महिला को-एप्लीकेंट के साथ होम लोन लेने पर अलग ब्याज दर देते हैं। महिला के साथ ज्वाइंट होम लोन लेने पर ब्याज का दर सामान्य रेट से लगभग 0.05 फीसदी (5 बेसिस प्वॉइंट्स) कम हो जाती है। यहां एक बात पर और ध्यान देने की जरूरत है। इसका लाभ लेने के लिए आपके साथ लोन लेने वाली महिला को प्रॉपर्टी का खुद या संयुक्‍त तौर पर मालकिन होना अनिवार्य है।

पत्नी दिलाएगी होम लोन EMI में राहत, बस करना होगा यह काम
पत्नी दिलाएगी होम लोन EMI में राहत, बस करना होगा यह काम – Photo : Canva

7 लाख तक बच सकती है टैक्स

जॉइंट होम लोन लेने से इनकम टैक्स में भी लाभ मिल सकता है। जॉइंट होम लोन के लिए आवेदन करने पर कर्ज लेने वाली महिला और पुरुष दोनों को अलग-अलग इनकम टैक्स बेनिफिट मिल सकता है। ये फायदा तभी मिलेगा जब दोनों एप्‍लीकेंट होने के साथ प्रॉपर्टी के भी मालिक हों। पत्‍नी के साथ जॉइंट होम लोन लेने पर टैक्स में दोगुना लाभ मिल सकता है। दोनों आवेदन कर्ता प्रिंसिपल अमाउंट पर 1.5-1.5 लाख रुपए, यानी 3 लाख रुपए 80C के तहत क्लेम कर सकते हैं. जबकि, दोनों को ब्याज पर भी 2-2 लाख रुपए का टैक्स बेनेफिट सेक्शन 24 के तहत मिल सकता है। देखा जाए तो कुलमिलाकर 7 लाख रुपए तक पर टैक्स बेनिफिट लिया जा सकता है। हलांकि, यह सब इस बात पर भी निर्भर करेगा कि आपने कितनी रकम की ज्वाइंट होम लोन ली है।

लोन (Home Loan) मिलने में भी होगी आसानी

लोन लेने की प्रक्रिया में अक्सर क्रेडिट स्कोर का भी पेंच फंसता है। क्रेडिट स्‍कोर कम होने, कम आमदनी और अन्‍य तर‍ह के कर्ज या इनकम के रेश्‍यो में होने वाली गड़बड़ी, लोन लेने में दिक्कत पैदा करती है। जब ज्वाइंट लोन के लिए आवेदन करेंगे तब होम लोन में इन मामलों में मदद मिल सकती है। लोन में अपने साथ दूसरे व्यक्ति को आवेदक के तौर पर जोडने से लोन लेने की योग्यता बढ जाती है। आपके साथ जॉइंट लोन में जुड़े दूसरे व्‍यक्ति की भुगतान करने की क्षमता बेहतर है, तो लोन आसानी से मिल सकता है। यह नियम किसी भी तरह के ज्वाइंट होम लोन में होता है, चाहे आपके साथ दूसरी आवेदक महिला हो या पुरुष।

लोन अमाउंट की लिमिट भी बढती है

सिंगल लोन के आवेदक को उसकी आय को ध्यान में रखते हुए लोन दिया जाता है। वहीं, जॉइंट लोन के लिए आवेदन करने पर दोनों आवेदकों की कुल आए को ध्यान में रखते हुए लोन की रकम तय होती है। जिससे लोन अमाउंट की लिमिट बढ़ जाती है। यहां यह ध्यान रखना होगा कि आपका और आपके को-एप्लीकेंट का कर्ज और आय का अनुपात 50 से 60 फीसदी से अधिक न हो। ऐसा होने पर लोन मिलने में दिक्कत हो सकती है।


हिंदी में शेयर बाजार, स्टॉक मार्केट न्यूज़, बिजनेस न्यूज़, पर्सनल फाइनेंस, लोन टिप्स, बिजनेस आईडिया, फाइनेंशियल स्कीम और अन्य देश से जुड़ी खबरें सबसे पहले newsxpose.com पर पढ़ें। हमारे Whatsapp Channel से जुडें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *