Rule Change : 1 सितंबर से इन नियमों में हो सकता है बदलाव, जानिए किस तरह पडे सकता है जेब पर असर 

Rule Change News : 1 सितंबर से इन नियमों में हो सकता है बदलाव, जानिए किस तरह पडे सकता है जेब पर असर

 गैस सिलिंडर, क्र​डिट कार्ड, महंगाई भत्ते और फर्जी कॉल से संबंधित नए नियम होंगे लागू

Rule Change : नई दिल्ली, सितंबर की शुरूआत के साथ ही देश में कई महत्वपूर्ण बदलाव लागू हो जाएंगे। इसका असर लोगों की जेब पर भी पड सकता है। जिनके नियमों में बदलाव होंगे, उनमें एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमतों से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियम, महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी और फर्जी कॉल्स से संबंधित नए नियम शामिल है। हम यहां आपको विस्तार से इन बदलाव की जानकारी साझा कर रहे हैं।

1. Rule Change : बदलेंगे क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम

1 सितंबर से HDFC बैंक ने यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स की लिमिट तय की है। जिसके बाद ग्राहक अब हर महीने केवल 2,000 रिवॉर्ड प्वाइंट्स ही प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा, थर्ड पार्टी ऐप्स से एजुकेशनल पेमेंट करने पर मिलने वाले रिवॉर्ड को भी समाप्त कर दिया गया है। IDFC First बैंक क्रेडिट कार्ड पर भी बदलाव (Rule Change) करेगा। इसके तहत न्यूनतम देय राशि को कम किया जाएगा और पेमेंट की तारीख 18 दिन से घटाकर 15 दिन की जाएगी। UPI और अन्य प्लेटफॉर्म पर RuPay क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को भी समान रिवॉर्ड पॉइंट्स दिया जाएगा।

2. महंगाई भत्ते में वृद्धि की संभावना

 जानकारी के मुताबिक, सितंबर में केंद्र सरकार के सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान हो सकता है। उम्‍मीद की जा रही है कि मौजूदा महंगाई भत्ता 50% में 3 प्रतिशत की बढोत्तरी की जाएगी। जिसके बाद महंगाई भत्ता बढकर 53% हो सकता है। यह बढ़ोतरी कर्मचारियों की आय पर सकारात्मक प्रभाव डालेगी।

3. Rule Change : आधार कार्ड को अपडेट करने पर शुल्क

सितंबर माह के मध्य, आधार कार्ड को अपडेट करने पर शुल्क लिया जा सकता है। आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट कराने की अंतिम तारीख 14 सितंबर 2024 निर्धारित की गई थी। पहले फ्री अपडेट की अंतिम तारीख 14 जून 2024 तक निर्धा​रित की गई थी। इसे बढ़ाकर 14 सितंबर किया गया था। अगर आगे इस संबंध में तिथि बढाने से संबंधित कोई और घोषणा नहीं हुई तो इसके बाद आधार कार्ड अपडेट करने पर शुल्क लिया जाएगा।

4. LPG सिलेंडर के दाम में होंगे बदलाव!

सरकार अक्सर प्रत्येक महीने में एलपीजी के दामों में बदलाव करती है। जिसके कारण रसोई गैस सिलेंडर से लेकर कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में हर महीने बदलाव होता है। जिसके कारण इस महीने भी एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव की संभावनाएं जताई जा रही है। पिछले महीने कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर कीमत में 8.50 रुपये की बढोत्तरी हुई थी। वहीं, जुलाई माह में सिलिंडर की कीमत में 30 रुपये की कमी की गई थी।

5. एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) में बदलाव

Rule Change News : 1 सितंबर से इन नियमों में हो सकता है बदलाव, जानिए किस तरह पडे सकता है जेब पर असर
Rule Change News : 1 सितंबर से इन नियमों में हो सकता है बदलाव, जानिए किस तरह पडे सकता है जेब पर असर Photo : Canva
गैस सिलेंडर की कीमतों के साथ हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) की दरों में भी बदलाव (Rule Change) किया जाता है। संभव है कि सितंबर में भी कंपनियां इनकी कीमतों में संशोधन कर सकती है। नतीजतन, 1 सितंबर से इनकी कीमतों में बदलाव संभव हो सकता है।

6. Rule Change : फर्जी कॉल पर कसेगी नकेल

सूत्रों के मुताबिक, 1 सितंबर से फर्जी कॉल और मैसेज पर भी रोक लगने की संभावना है। सभी टेलीकॉम कंपनियों के लिए ट्राई ने गाइडलाइन जारी करने के साथ ही इनपर सख्त कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए हैं। ट्राई ने Jio, Airtel, Vodafone, Idea, BSNL जैसी कंपनियों को एडवाजरी भेजा है। साथ ही उनसे 30 सितंबर तक 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाली टेलीमार्केटिंग कॉल और कमर्शियल मैसेजिंग को ब्लॉकचेन बेस डीएलटी यानी डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट करने के लिए भी कहा है। जिसके बाद, 1 सितंबर से फर्जी कॉल पर रोक लगने  की संभावनाएं जाहिर हो रही है।

हिंदी में शेयर बाजार, स्टॉक मार्केट न्यूज़, बिजनेस न्यूज़, पर्सनल फाइनेंस, लोन टिप्स, बिजनेस आईडिया, फाइनेंशियल स्कीम और अन्य देश से जुड़ी खबरें सबसे पहले newsxpose.com पर पढ़ें। हमारे Whatsapp Channel से जुडें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *